जोड़ों की बहाली में कौन से खाद्य पदार्थ योगदान करते

संयुक्त मरम्मत उत्पादों
गठिया, आर्थ्रोसिस और अन्य संयुक्त रोगों के लिए आहार की आवश्यकता होती है । रोगी को नमकीन भोजन और कार्बोनेटेड पानी छोड़ देना चाहिए । इसी समय, कई उत्पाद जो उपास्थि ऊतक को मजबूत करने और प्राकृतिक दर्द निवारक के कार्य को करने में मदद करते हैं, उन्हें रोगी के आहार में पेश किया जाना चाहिए ।

जोड़ों की बहाली में कौन से खाद्य पदार्थ योगदान करते हैं, इस सवाल का जवाब देते हुए, गठिया या आर्थ्रोसिस से पीड़ित व्यक्ति को वसायुक्त मछली, फलियां, जैतून का तेल, संतरे, चेरी, अनार, डेयरी उत्पाद, हरी चाय, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और लहसुन पर ध्यान देना चाहिए ।

वसायुक्त मछली
वसायुक्त मछली
वसायुक्त मछली में उपयोगी एसिड होते हैं, विशेष रूप से ओमेगा -3 में । इसलिए, जोड़ों को बहाल करने और उपास्थि की स्थिति में सुधार करने के लिए, नियमित रूप से ट्राउट, ट्यूना, हेरिंग, मैकेरल और सामन का सेवन करने की सिफारिश की जाती है ।

फलियां
जोड़ों के सामान्य कामकाज को बहाल करना, सूजन को खत्म करना आवश्यक है । यह आमतौर पर कोलेजन क्षति और उपास्थि के बाद के विनाश का कारण है । फलियों में उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं । उनमें प्रोटीन होता है जो कोलेजन भंडार की भरपाई करता है । इस उत्पाद के लिए धन्यवाद, उपास्थि ऊतक बहाल है । इसके अलावा, फलियों में अमीनो एसिड होते हैं जो उपास्थि पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं । यह याद रखना बाकी है कि सेम, मूंगफली और मटर फलियां हैं ।

जैतून का तेल
जैतून का तेल
आश्चर्य है कि जोड़ों को बहाल करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, आपको जैतून के तेल के उत्कृष्ट गुणों को भी ध्यान में रखना चाहिए । इसमें उपयोगी फैटी एसिड होते हैं जो जोड़ों में होने वाली भड़काऊ प्रक्रियाओं को रोकते हैं । इसके कारण, ऑस्टियोआर्थराइटिस और गठिया के विकास को रोकना संभव है । जैतून के तेल के अलावा, एवोकैडो और अखरोट के फल से तेल का उपयोग करना अनुशंसित है ।

संतरे
कोलेजन का उत्पादन करने के लिए, जो उपास्थि का मुख्य घटक है, शरीर को विटामिन सी से संतृप्त किया जाना चाहिए । इसलिए, यह उत्पाद आपको उपास्थि के पुनर्जनन और उनकी सुरक्षा पर भरोसा करने की अनुमति देता है । नारंगी के अलावा, स्ट्रॉबेरी, कीवी, गोभी और लाल मिर्च इस विटामिन की बढ़ी हुई सामग्री में भिन्न होते हैं ।

चेरी
चेरी
यदि सवाल यह है कि जोड़ों और उपास्थि को बहाल करने के लिए क्या खाना चाहिए, तो आपको अपने आहार में चेरी जोड़ना चाहिए । यह एक पदार्थ होता है के रूप में इस तरह anthocyanins. यह पदार्थ संयुक्त विकृति को रोकता है । Anthocyanins भी कर रहे हैं में पाया स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और blackberries । हालांकि, इस पदार्थ की सबसे बड़ी मात्रा चेरी में निहित है ।

हथगोले
अनार उनके एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के पक्षधर हैं । इस उत्पाद का उपयोग उपास्थि की रक्षा करने वाले पदार्थ के उत्पादन में योगदान देता है । इसलिए, अनार को दूसरे पाठ्यक्रमों और सलाद में जोड़ने की सिफारिश की जाती है । इसके अलावा, इस उत्पाद को नियमित रूप से ताजा खाया जा सकता है । इसका उपयोग संयुक्त रोगों को रोकने के लिए भी किया जा सकता है ।

डेयरी उत्पाद
इन उत्पादों में कई उपयोगी घटक होते हैं: विटामिन डी, कैल्शियम, पोटेशियम, आदि । ये घटक हड्डियों, जोड़ों और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम के अन्य तत्वों को मजबूत करते हैं । इसलिए, डेयरी उत्पाद जैसे पनीर, पनीर, दही और दूध सीधे किसी भी व्यक्ति के आहार में होना चाहिए ।

हरी चाय
हरी चाय
ऐसे व्यक्ति के आहार में जिसे जोड़ों की समस्या है, आपको ग्रीन टी भी डालनी होगी । इसमें कैटेचिन और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो उपास्थि पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों से राहत देते हैं । ग्रीन टी के नियमित सेवन से कार्टिलेज को बचाने और बहाल करने में मदद मिलती है । इसलिए, किसी भी व्यक्ति की दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करना उचित है । यह न केवल उपास्थि पुनर्जनन को बढ़ावा देता है, बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली का भी हिस्सा है ।

साबुत अनाज अनाज
जोड़ों को बहाल करने के लिए क्या खाना चाहिए, इस सवाल का जवाब देते हुए, आपको पूरे अनाज पर ध्यान देना होगा । नियमित खपत के रूप में इस तरह के उत्पादों को कम कर देता है शरीर के वजन, लेकिन एक ही समय में अच्छी तरह से संतृप्त नहीं है । पेट साबुत अनाज का लगातार सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन सबसे पहले वे उपवास के दिनों में प्रासंगिक होंगे ।

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में बड़ी मात्रा में हयालूरोनिक एसिड होता है, जिसका उपयोग संयुक्त रोगों के उपचार के लिए इंजेक्शन के विकास में किया जाता है । हयालूरोनिक एसिड जोड़ों के लिए एक प्रकार का स्नेहक है । यह एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है । इसका उपयोग अक्सर मामूली उपास्थि क्षति के इलाज के लिए किया जाता है । इसलिए, इस पदार्थ की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हमेशा उस व्यक्ति के आहार में होने चाहिए जिसे जोड़ों की समस्या है ।

ब्राउन राइस के अलावा, गाजर और बीफ में हाइलूरोनिक एसिड की एक उच्च सामग्री होती है ।

ब्रोकोली
ब्रोकोली
ब्रोकोली उपयोगी है क्योंकि यह की एक बड़ी राशि शामिल है, कैल्शियम, तांबा, लोहा, पोटेशियम, के रूप में अच्छी तरह के रूप में विटामिन बी, सी और लालकृष्ण सूचीबद्ध घटकों ब्रोकोली के उपचार में प्रभावी रहे हैं के जोड़बंदी और गठिया.

ब्रसेल्स स्प्राउट्स
ब्रसेल्स स्प्राउट्स की एक बड़ी राशि शामिल है विटामिन लालकृष्ण यह आवश्यक है समर्थन करने के लिए स्वास्थ्य के लिए न केवल जोड़ों, लेकिन यह भी हड्डियों. को प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक लाभकारी प्रभाव है, यह सिफारिश की है मिश्रण करने के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स के साथ जैतून का तेल. इन उत्पादों से बने व्यंजन इस तेल के विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ाने में मदद करते हैं ।

लहसुन
लहसुन में कई उपयोगी घटक होते हैं जो उपास्थि के ऊतकों की बहाली और भड़काऊ प्रक्रियाओं के निषेध में योगदान करते हैं । इस उत्पाद में बड़ी मात्रा में सल्फर युक्त पदार्थ होते हैं जो उपास्थि ऊतक को मजबूत करते हैं । इसके अलावा, लहसुन का नियमित सेवन पफपन को रोकता है और रूमेटोइड गठिया के परिणामस्वरूप होने वाले दर्द से निपटने में मदद करता है । इसी समय, इस उत्पाद का दुरुपयोग न करना महत्वपूर्ण है । रोजाना तीन लौंग से ज्यादा नहीं खाने की सलाह दी जाती है ।