एकमात्र उत्पाद जो आपके रक्त वाहिकाओं को पूरी तरह से साफ करता है

लाभ और बीट की हानि पहुँचाता

हमारे पोषण में सबसे लोकप्रिय रूट सब्जियों में से एक बीट है । इस खाद्य सब्जी के लाभ और हानि प्राचीन काल से ज्ञात हैं । बहुत बाद में, लोग, जैसा कि वे कहते हैं, एक खाद्य सब्जी के रूप में बीट के लाभों की खोज की । इसका उपयोग कच्चा, उबला हुआ, बेक्ड, स्ट्यूड, मैरिनेटेड, बीट का रस और क्वास किया जाता है । कट पर ताजा बीट, फर्म और चमकीले लाल रंग में, एक अनूठी रचना है । जड़ की संरचना में उपयोगी, विटामिनयुक्त और खनिज पदार्थों का लगभग पूरा सेट होता है । गर्मी उपचार के दौरान बीट अपने अद्वितीय गुणों को नहीं खोते हैं, इसलिए जब सवाल उठता है: कौन सा बीट अधिक उपयोगी, कच्चा या उबला हुआ है? – फिर जवाब सरल है: बीट किसी भी रूप में उपयोगी हैं ।

संरचना और कैलोरी।

नियमित टेबल बीट के 100 ग्राम में 43 किलो कैलोरी, 8.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.3 ग्राम प्रोटीन और 0.1 ग्राम वसा होता है ।

1.It कई अलग-अलग विटामिन होते हैं: समूह बी, सी, पीपी, ई, प्रोविटामिन ए, फोलिक एसिड ।

2.कार्बनिक अम्ल के रूप में इस तरह के सेब, नीबू, लैक्टिक और tartaric, oxalic.

3.घुलनशील और अघुलनशील फाइबर की बड़ी मात्रा में ।

4.In इसकी संरचना में प्रोटीन होते हैं जिनमें स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं: लाइसिन और बीटाइन, आर्जिनिन, वेलिन और हिस्टिडाइन ।

5.La चुकंदर, जिसका लाभ जटिल कार्बोहाइड्रेट की एक उच्च सामग्री में होता है, बिल्कुल फैटी एसिड से रहित होता है ।

6.La व्यापक खनिज संरचना (पोटेशियम और कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम, आयोडीन, जस्ता, मैंगनीज) पूरे शरीर के कार्यों का समर्थन करता है ।

7.एंटीऑक्सीडेंट की एक बहुत: फोलिक एसिड, रंग वर्णक betacyanin, flavonoids.

8.La बीटाइन एक विटामिन जैसा पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है ।

रूट सब्जी का उपयोग

उत्पाद प्रभावी रूप से आंतों को स्लैग, कोलेस्ट्रॉल सजीले टुकड़े से रक्त वाहिकाओं को साफ करता है, एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा, स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है । शरीर में हेमटोपोइजिस, चयापचय की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है । इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करता है । यह पुरानी कब्ज से निपटने में मदद करता है, आंतों के पेरिस्टलसिस को बढ़ाता है । आंतों की भीड़ को साफ करता है, धीरे-धीरे तंत्रिका तंत्र के लिए तनाव के बिना वजन कम करता है ।
यह त्वचा की स्थिति में सुधार करता है, इसे लोच और लोच देता है, नाखूनों को मजबूत करता है ।
रक्त की संरचना, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या, हीमोग्लोबिन को नियंत्रित करता है;
यह मुक्त कणों का प्रतिकार करता है, नियोप्लाज्म के विकास को रोकता है ।
तीव्र और पुरानी सूजन प्रक्रियाओं की गंभीरता को कम करता है ।

बीट्स को नुकसान।

स्वास्थ्य के लिए बीट्स के लाभ और हानि इस बात पर निर्भर करते हैं कि उत्पाद कैसे तैयार किया जाए । उबली या स्टू वाली सब्जी अपने लाभकारी गुणों को बरकरार रखती है ।
उत्पाद की अत्यधिक खपत, विशेष रूप से ताजा रूप में (ताजा निचोड़ा हुआ रस के रूप में सलाद में) एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार की ओर जाता है । उपयोग करने के लिए मतभेद-गैस्ट्रिटिस, कोलाइटिस, गैस्ट्रिक और ग्रहणी संबंधी अल्सर । बड़ी मात्रा में यह मतली, नाराज़गी, गैस गठन, मल विकार पैदा कर सकता है ।

संरचना में कार्बनिक पदार्थ शामिल हैं, जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं के दौरान एक ऑक्सालिक एसिड यौगिक बनाते हैं । इससे मूत्र प्रणाली के पुराने रोगों वाले लोगों में गुर्दे की पथरी (ऑक्सालेट्स) का निर्माण होता है ।